Home Tense Passive Voice Passive Voice General Rules In English Grammar Through Hindi

Passive Voice General Rules In English Grammar Through Hindi

128
0
SHARE

Passive Voice General Rules In English Grammar Through Hindi : हेलो दोस्तों, अब तक हमने Active Voice के Present Tense, Past Tense और Future Tense पढ़ लिए हैं और आज से हम Passive Voice पढेंगें। Passive Voice का use English Grammar में बहुत अधिक होता है एवं इसके बिना English अधूरी होती है। Spoken English में इसका बहुत अधिक use होता है। यदि आपको English में Expert बनना है तो आपको इस Lesson को समझना बहुत आवश्यक है। हमारी रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में कई sentence ऐसे आते हैं जो हमें समझ नहीं आते कि क्या करना है। वो Sentence बनाने होते हैं Passive में और हम Active में बोल या लिख देते हैं और उसका अर्थ गलत हो जाता है।

passive voice general rules in english grammar
passive-voice-general-rules-in-english-grammar

Passive Voice General Rules की पूरी जानकारी हिन्दी में

दोस्तों कई बार क्या होता होता है की हम कोई बुक, मैगज़ीन, अख़बार या इन्टरनेट पर कुछ पढ़ रहे होते हैं और वहाँ पर हमें कई बार is, am, are के साथ verb की 3rd form और was, were के साथ verb की 3rd form लगी होती है या फिर has been, have been हो और verb की 3rd form लगी होती है तो हम वहां पर confuse हो जाते हैं की is, am, are के साथ 3rd form ?, was, were के साथ 3rd form ?, has been, have been के साथ 3rd form ? यहाँ तो ing का use होना चाहियें, और हम सोचते हैं की हो सकता है गलत टाइप हो गया होगा।

दोस्तों गलती टाइप करने में नहीं है गलती आपकी English Knowledge में है। अगर आपको कहीं भी इन सभी Helping verbs के साथ Verb की 3rd form दिखाई दे तो आप समझ जाइए कि यह Passive sentence हैं।

आपने बचपन में अपने स्कूल में Active Passive जरूर सीखा होगा लेकिन अब शायद आपको याद नहीं। जब हम Spoken English बोलते हैं तो passive का बहुत use होता है इसलिये मै आज आपके लिए Passive sentences का Lesson लेके आया हूँ।

अगर आपने अभी तक Active sentences नहीं पढ़े हैं तो पहले आप उनको पढ़ लीजिये क्योंकि Passive sentences को समझने के लिए Active sentences को समझना बहुत जरुरी है।

Voice दो तरह की होती हैं

  1. Active Voice
  2. Passive Voice
  • Active Voice : Active Voice वो होती है जो Simple Sentence हम Use करते हैं, अब तक हमने जितने भी Tense में use किए वो सब Active Voice थे। Active Voice किसी वाक्य (Sentence) का कर्ता (Subject) क्रिया (Verb) का संपादन करता है।
  • Passive Voice : वाक्य का कर्ता सक्रिय नहीं (Passive) है, क्रिया का संपादन नहीं करता , बल्कि क्रिया उसी पर सम्पादित होती है। तब प्रयुक्त Verb को Passive Voice में होना समझा जाता है।

Examples :

अमित पढ़ाता है।

Amit Teaches

अमित पढ़ाया जाता है।

Amit is taught

  • Active Voice Sentence को Passive Voice Sentence बनाने के लिए Object को Subject बनाया जाता है तथा Subject को Object बनाया जाता है।

जैसे निचे इस चार्ट में दिया गया है :

passive voice general rules chart
passive-voice-rules-chart

Main Verb : Passive Voice में main verb की 3rd form का use किया जाता है।

  • By का use : By का use Active Voice का Subject जो Passive Voice में Object बनता है , उस Object से पहले by का use होता है।

कृपया ध्यान दें :

  1. Present Perfect Continuous Tens
  2. Past Perfect Continuous Tense
  3. Future Continuous Tense
  4. Future Perfect Continuous Tense

इन 4 Sentences का Passive Voice नहीं होता है।

Final Words : दोस्तों आज के लिए बस इतना ही सीखते हैं। अगले Lesson में हम Passive Voice Sentences बनाना सीखेगें। तब तक आप इन Rules को अच्छे से याद कर लीजिये। अगर आपको यह Lesson Passive Voice General Rules In English Grammar Through Hindi अच्छा लगा तो Facebook और WhatsApp दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद।

2 Shares

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here